PROGRAMMES

We engage with children and stakeholders in communities for promoting a child-friendly environment.

बाल मित्र ग्राम

कैलाश सत्‍यार्थी चिल्‍ड्रेन्‍स फाउंडेशन के बैनर तले संचालित कार्यक्रम ‘’बाल मित्र ग्राम’’ (बीएमजी) या ‘’चाइल्ड फ्रेंडली विलेज’’ एक ऐसा सामाजिक आंदोलन है जो गांवों में एक ऐसे वातावरण का निर्माण करता है जिसके जरिए वहां बच्‍चों के हरेक अधिकारों को सुरक्षित किया जाता है। दूसरे शब्‍दों में बीएमजी एक ऐसा गांव है जिसके समुदाय को सशक्‍त करके उसे हर दृष्टिकोण से बच्‍चों के अनुकूल बनाया जाता है।

बच्चे बाल पंचायत में शिरकत करके नीति-निर्माण की प्रक्रिया में भाग लेते हैं। गौरतलब है कि बाल पंचायत बच्‍चों को नेतृत्‍व में लाने का सबसे सशक्‍त मंच है। बीएमजी के बच्‍चे ग्राम पंचायत के उन सारे निर्णयों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं जो उनके जीवन को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं।

BMG Case Study यहां क्लिक करे

देश भर में बाल मित्र ग्राम के बच्चों की मदद करने के लिए, यहां क्लिक करे

बाल मित्र मंडल

बाल मित्र ग्राम की तर्ज पर शहर में रहने वाले बच्‍चों के लिए बनाया गया कार्यक्रम है बाल मित्र मंडल। गौरतलब है कि बाल मित्र ग्राम के जरिए एक ओर जहां गांवों को बच्‍चों के अनुकूल बनाया जाता है, वहीं दूसरी तरफ बाल मित्र मंडल के जरिए शहर को वहां रहने वाले बच्‍चों के अनुकूल बनाया जाता है। दोनों का उद्देश्‍य एक है। बाल मित्र मंडल में भी बच्‍चों को विभिन्‍न कार्यक्रमों और सत्रों के जरिए उनमें नेतृत्‍व क्षमता के गुण विकसित किए जाते हैं ताकि वे अपने अधिकारों की वकालत खुद कर सकें। बाल मित्र मंडल ‘’इच वन टीच वन’’ और ‘’अमेरिकन अम्‍बेसी स्कूल’’ जैसे संगठनों के सहयोग से बच्चों को गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा उपलब्‍ध कराता है ताकि औपचारिक शिक्षा प्रणाली में उन्‍हें मुख्‍यधारा के लिए तैयार किया जा सके।